डेयरी वाला दूध पीने से बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा :रिसर्च

डेयरी वाला दूध पीने से बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा  :रिसर्च

सेहतराग टीम

दूध में सभी प्रकार के पोषण, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए तो सभी वर्ग के लोगों को रोजाना दूध पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। इसलिए दूध को कंप्लीट फूड भी कहा जाता है। प्रोटीन, विटामिन औऱ पोषक तत्वों के अलावा दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। यह इसलिए क्योंकि दूध पीने से हमारी हड्डियों में मजबूती आती है और हम सेहतमंद बने रहते हैं। इसलिए छोटे बच्चों को दोनों टाइम दूध दिया जाता है। वहीं दूध छोटे बच्चों के विकास में भी काफी मददगार होता है। वैसे तो आप सभी जानते होंगे कि दूध अनेकों रोगों के लिए रामबाण है, लेकिन एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि ज्यादा दूध पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इस रिसर्च को International Journal of Epidemiology में छापा गया है।

पढ़ें- शिशु को स्‍तनपान कराने वाली मांओं के लिए जरूरी जानकारियां

रिसर्च के अनुसार डेयरी वाले दूध का खतरा ज्यादा होता है। इस रिसर्च पेपर के लेखक Gary E. Fraser (MBChB, PhD) ने कहा, "हमें इस बात के ठोस सुबूत मिले हैं कि या तो डेयरी मिल्क के कारण या इसमें मौजूद किसी अन्य फैक्टर के कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।" उन्होंने आगे बताया कि, "रोजाना एक चौथाई या एक तिहाई कप डेयरी वाले दूध का सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 30% तक बढ़ा सकता है, जबकि रोजाना 1 कप डेयरी वाला दूध पीने से ये खतरा लगभग 50% तक बढ़ जाता है। वहीं जो लोग एक दिन में 3 कप या इससे ज्यादा दूध का सेवन करते हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 70-80% तक बढ़ सकता है।"

8 साल तक की गई रिसर्च

आपको बता दें कि भले ही वैज्ञानिकों की नई रिसर्च में दूध पीने से कैंसर का खतरा बढ़ने की बात कही गई है। मगर यूएस की डाइट्री गाइड लाइन्स के अनुसार वयस्कों को एक दिन में 3 कप दूध पीने की सलाह दी जाती है। मगर शोधकर्ता फ्रेजर कहते हैं, "लोगों को इस रिकमेंडेशन को मानते समय सावधानी बरतनी चाहिए।" इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने 53,000 नॉर्थ अमेरिकन महिलाओं का अध्ययन किया। शोध की शुरुआत में ये सभी महिलाएं कैंसर से पूरी तरह मुक्त थीं। इन महिलाओं पर लगातार 8 साल तक नजर रखी गई। इन महिलाओं के अलग-अलग समूहों को अलग-अलग मात्रा में दूध का सेवन करने के लिए कहा गया। शोध को ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए यह भी ध्यान रखा गया कि महिलाओं के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास, एल्कोहल सेवन या खतरा बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने का इतिहास नहीं है। इस शोध के अंत तक 1057 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर हो चुका था।

क्या हो सकते हैं दूध से कैंसर के खतरे के कारण?

सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा दूध के सेवन से ही पाया गया है। शोधकर्ता फ्रेजर के अनुसार डेयरी वाले दूध और ब्रेस्ट कैंसर के बीच संबंध का एक कारण डेयरी मिल्क में सेक्स हार्मोन की मात्रा हो सकती है। चूंकि महिलाओं का ब्रेस्ट कैंसर हार्मोन्स रिस्पॉन्सिव कैंसर होता है। कई अन्य रिसर्च भी बताती हैं कि जानवरों से प्राप्त प्रोटीन के सेवन से खून में हार्मोन्स की मात्रा असंतुलित होती है और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। बहुत सारे डेयरी वाले दूध में पोषक तत्वों की मात्रा भी कम होती है।

(साभार- दैनिक जागरण)

इसे भी पढ़ें-

ऐसे सवाल जो स्तनपान से जुड़े नहीं हैं, लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जानना जरूरी हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।